How to stop periods immediately home remedies in hindi

एक पीरियड्स साइकल एक अवधि के पहले दिन से अगले दिन के पहले दिन तक ही गिना जाता है । औसत पीरियड्स चक्र 28 दिनों का है, लेकिन यह महिला से महिला और महीने से महीने में भिन्न हो सकता है ।

आपके पीरियड्स को अभी भी नियमित माना जाता है अगर वे हर 24 से 38 दिनों में आते हैं । आपके पीरियड्स को अनियमित माना जाता है अगर पीरियड्स के बीच का समय बदलता रहता है और आपके पीरियड्स पहले या बाद में आते हैं । उपचार यह पता लगाने पर निर्भर करता है कि आपके अनियमित अवधियों के कारण क्या हैं, लेकिन ऐसे उपाय हैं जिन्हें आप अपने चक्र को पटरी पर लाने के लिए घर पर ही कर सकते हैं ।

अनियमित महावारी यूं तो एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन इसका कारण निम्नलिखित में से कोई भी हो सकता है :

अचानक वजन के बढ़ने या घटने के कारण

तनाव बढ़ने के कारण

आहार में पोषण में कमी

थायरॉइड की वजह से

अधिक एक्सरसाइज़ करने के कारण

बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने के कारण 

अनियमित महावारी के लक्षण

अनियमित महावारी की समस्या के कुछ परिचित लक्षण हो सकते हैं –

यूटेरस में दर्द 

हाथ-पैर, कमर और स्तन में दर्द

भूख कम लगना

थकान महसूस होना

कब्ज़

इलाज क्या है ?

अनियमित महावारी को रोकने या इससे निजात पाने के लिए आप कुछ सामान्य और बेहद आसान तरीके अपना सकते हैं ।

1.योग करें

योग को अलग-अलग पीरियड्स के मुद्दों के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में हमेशा से देखा गया है। 126 प्रतिभागियों के साथ 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि 35 से 40 मिनट का योग, 6 महीने के लिए सप्ताह में 5 दिन, अनियमित माहवारी से संबंधित हार्मोन के स्तर को कम करता है । 

पीरियड्स से जुड़े दर्द और भावनात्मक लक्षणों जैसे डिप्रैशन और चिंता को कम करने और पहली बार रजस्त्राव होने वाली महिलाओं में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए योग को भी दिखाया गया है । प्राथमिक डिसमेनोरिया से पीड़ित महिलाओं को पीरियड्स के पहले और उसके दौरान ज्यादा दर्द का अनुभव होता है ।

यदि आप योग के लिए नए हैं, तो एक स्टूडियो की तलाश करें जो शुरुआती या स्तर 1 योग प्रदान करता है । एक बार जब आप सीख गए कि कैसे कई चालों को ठीक से करना है, तो आप कक्षाओं में जाना जारी रख सकते हैं, या आप ऑनलाइन मिलने वाले वीडियो या दिनचर्या का उपयोग करके घर से योग का अभ्यास कर सकते हैं।

2.वजन का ध्यान रखें

आपके वजन में परिवर्तन आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकता है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो वजन कम करने से आपकी अवधि को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है । वैकल्पिक रूप से, अत्यधिक वजन घटाने या कम वजन के कारण अनियमित माहवारी हो सकती है । इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है । जो महिलाएं अधिक वजन वाली हैं, उनमें अनियमित पीरियड्स होने की संभावना अधिक होती है और स्वस्थ वजन वाली महिलाओं की तुलना में भारी खून और दर्द का अनुभव होता है ।

यह उस प्रभाव के कारण है जो वसा कोशिकाओं का हार्मोन और इंसुलिन पर होता है । यदि आपको संदेह है कि आपका वजन आपके पीरियड्स को प्रभावित कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें । वे आपको एक स्वस्थ लक्ष्य वजन की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, और वजन घटाने या रणनीति हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

3.अदरक के साथ मसाले वाली चीजें

अदरक का उपयोग अनियमित रोगों के उपचार के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है, लेकिन यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह काम करता है या नहीं। अदरक से पीरियड्स से संबंधित अन्य लाभ होते हैं । भारी पीरियड्स के रक्तस्राव के साथ 92 महिलाओं के एक अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि दैनिक अदरक की खुराक पीरियड्स के दौरान बह जाने वाले रक्त की मात्रा को कम करने में मदद कर सकती है । 

यह एक छोटा अध्ययन था जो केवल हाई-स्कूल की आयु की लड़कियों को देखता था, इसलिए अधिक शोध की आवश्यकता है । अपनी अवधि के पहले 3 या 4 दिनों के दौरान 750 से 2,000 मिलीग्राम अदरक पाउडर लेना दर्दनाक अवधि के लिए एक प्रभावी उपचार दिखाया गया है । एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पीरियड से पहले सात दिनों तक अदरक का सेवन करने से मूड, फिजिकल और व्यवहार संबंधी लक्षणों से राहत मिलती है ।

4.रोज़ाना में विटामिनयुक्त खुराक लें

2015 में प्रकाशित एक अध्ययन ने विटामिन-डी के निम्न स्तर को अनियमित अवधियों से जोड़ा और सुझाव दिया कि विटामिन-डी लेने से पीरियड्स को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। विटामिन डी के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनमें कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करना, वजन कम करना और डिप्रैशन को कम करना शामिल है । 

विटामिन डी को अक्सर कुछ खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है, जिसमें दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, और अनाज शामिल हैं । बी विटामिन अक्सर गर्भ धारण करने की कोशिश करने वाली महिलाओं के लिए निर्धारित होते हैं, और वे आपकी अवधि को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन दावों की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है ।

निष्कर्ष 

ऐसा कभी न कभी होगा कि आप अपने जीवन में किसी समय अपने पीरियड्स में कुछ अनियमितता का अनुभव करेंगे । आपको इस लक्षण के लिए हमेशा किसी चिकित्सक को दिखाने की आवश्यकता नहीं है । आप कुछ जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार के साथ अपनी पीरियड्स साइकल को पटरी पर लाने में सक्षम हो सकती है ।

Home Remedies: मासिक धर्म या पीरियड्स एक नैचरल ऐक्टिविटी है, जो हर महीने आती है और उसे टाला भी नहीं जा सकता. पीडियड्स के दौरान मूड स्विंग्स होना, इरीटेशन, क्रैम्स पड़ना यानी कराहना आम बात होती है.

कई बार ये ऐसे समय पर आते है या तो कहीं बाहर जाना होता है या फिर आपके घर या रिश्तेदारों में कोई फंक्शन, पूजा या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान का मौका होता है. तब दिमाग में यही ख्याल आता है कि काश, ये पीरियड्स आगे बढ़ाए जा सकते. हालांकि इसके लिए मार्किट में कई दवाईयां भी हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

दरअसल, आर्टिफिश‍ियल तरीकों को अपनाने से साइडइफेक्‍ट्स और हार्मोन्‍स के असंतुलित होने का खतरा बना रहता है. यहां हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपने पीरिएड्स को डिले कर सकती है.

मसालेदार भोजन न खाएं
मासिक धर्म को टालने के लिए आप कम मसाले वाला भोजन खाएं. इस दौरान मिर्च काली मिर्च और लहसुन से परहेज करना शुरू करें. ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से शरीर में रक्त तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे मासिक धर्म शुरू हो सकते हैं ऐसे में अगर आप पीरिएड डिले करना चाहतीहैं तो कम मसाले का भोजन खाएं.

पीरियड्स में होता है बहुत दर्द, तो नियमित रूप से करें ये बेस्‍ट एक्‍सरसाइज, तनाव भी होगा दूर

सिरका
मासिक धर्म में देरी के लिए विनेगर यानी सिरका भी कारगर है. इसके लिए एक गिलास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका डालकर दिन में 2 बार इसका सेवन करें. 3 से 4 दिन के लिए पीरियड्स आगे बढ़ जाएंगे. कुछ शोध के अनुसार, इसमें बहुत अधिक एसिड पाया जाता है जो आपके पीरियडस् को 10 से 12 दिन तक डिले कर सकता है. हालांकि, ये मेडिकल साइंस से प्रमाणित नहीं है. डेट आने से लगभग 10 से 12 दिन पहले अगर आप 2 से 3 बार इसका गरम पानी के साथ सेवन करते हैं तो पीरियड डिले कर सकते हैं.

जिलेटिन
जिलेटिन का प्रयोग भी माहवारी डिले करने में मदद करता है. जिलेटिन को एक कटोरी पानी में अच्छे से घोल लीजिए और इसे तुरंत पी जाइए. इससे आपके पीरियड्स 3 से 4 घंटे देरी से आएंगे. इसे आप कई बार पी सकती हैं. जब तक आप पीरियड्स को लेट करना चाहती हैं.

अजवाइन की पत्तियां
अजवाइन की पत्तियों को उबालकर पीने से भी पीरियड्स की डेट डिले होती है. इसके लिए अजवाइन की पत्ती को पानी में डालकर उबालें, इसमें शहद डालकर, पीरियड की संभावित डेट से 7 दिन पहले से पीना शुरू करें.

महिलाओं में बढ़ रही है पीरिएड Underwear की डिमांड, क्‍या पैड लगाने के झंझट से मिल जाएगी छुट्टी?

नीबू
इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. यही नहीं नींबू पीरियड्स को टालने, ज्‍यादा ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने के काम भी आता है. इसके लिए नींबू को चबाएं या खाएं. आप पानी में नींबू निचोड़कर भी पी सकती हैं. 

मुल्तानी मिट्टी
आपने देखा होगा मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए प्रयोग की जाती है लेकिन ये जानकर आप आश्चर्य करेंगे कि इसका प्रयोग पीरिएड को डिले करने के लिए भी होता है. मेन्सुरेशन से पहले 25 से 30 ग्राम मुल्तानी मिट्टी का सेवन गरम पानी में मिलाकर करें तो आपके पीरिएड डिले हो सकते हैं.

सरसों के बीज
माहवारी के दिनों में महिलाओं के लिए सरसों के बीज काफी उपयोगी होते हैं. दो चम्मच सरसों के पाउडर को एक कप गरम दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार पिएं तो इससे कुछ समय के लिए माहवारी रोकी जा सकती है.

चावल का पानी
चावल का पानी अगर आप पीरियड्स में थोड़ा डिले करना चाहती हैं तो आप चावल का पानी पी सकती है. इसे नार्मल तरीके से या फिर नींबू का रस मिला कर पी सकती है. दिन में कम से कम 3 बार पीएं. जिससे आपको जल्द लाभ मिलेगा. चावल के पानी के लिए चावल को साफ पानी से धोलें और इसको पीएं.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

पुदीना
पुदीना आपके खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के साथ हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. पुदीने को आप खीरे के रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इससे पीरियड्स थोड़ा सा टल जाएंगे. इस दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी.

पीरियड्स को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खों के साइडइफेक्‍ट्स दवाइयों की तरह नहीं होते. लेकिन लंबे समय तक पीरियड्स को टालना आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है. साथ ही इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल हमेशा नहीं करना चाहिए. 

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी, नहीं होगी पानी की कमी! जानें और भी फायदे

WATCH LIVE TV

How can I stop my period immediately naturally?

Activities and lifestyle changes.
Relaxation. Stress can sometimes be the cause of a delayed or missed period. ... .
Warm compress or bath. A warm bath may help relax tight muscles and relieve emotional stress. ... .
Sex. ... .
Reducing exercise if you're an athlete. ... .
Birth control..

How can I stop my periods immediately?

How to stop your period.
Birth control pills. With a lot of different brands and options, birth control pills are widely used to prevent pregnancy. ... .
Intrauterine devices (IUDs) ... .
Vaginal rings and patches. ... .
Shots. ... .
Implants..